सीडब्ल्यूएसएन स्कीम दिव्यांगों को सामान्य बच्चों कि तरह देता है अधिकार

अच्छी शिक्षा और मेयारी तालीम हर भारतिय बच्चे का हक़ है।सरकार ने दिव्यांग बच्चों के विकास और उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत बच्चों की विशेष आवश्यकताओं के साथ साथ अच्छी तालिम का इंतज़ाम किया जाता है और (सीडब्ल्यूएसएन) के द्वारा विशेष रूप से दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रयास किया जाता है। 

शिक्षा विभाग ने एसएसए के आईईडी घटक के तहत सीडब्ल्यूएसएन के लिए मुख्य शिक्षा कार्यालय परिसर उधमपुर में एक संसाधन कक्ष की स्थापना की। सीडब्ल्यूएसएन स्कीम का मकसद दिव्यांग और स्पेशल बच्चों को सामान्य बच्चों के तरह ही शिक्षा दी जाए जो कि उनका अधिकार है।

स्पेशल बच्चों के लिए सीडब्ल्यूएसएन के अध्यापकों को नियुक्त किया गया है। बच्चों के लिए रिसोर्स रूम भी बनाया गया है जहां इनकी ज़रुरत का हर सामन होता है।दिव्यांग बच्चे और उनके माता-पिता बहुत खुश हैं कि उनके बच्चे अब आम बच्चों की ही तरह स्कूल जाते हैं। इस योजना के माध्यम से 50 छात्रों ने, 20 से अधिक विद्यालयों और अलग-अलग स्कूलों में दाखिल किया गया है।

20 छात्र विभिन्न स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, और 16 छात्र स्कूल में दाखिले के लिए तैयार हैं। (सीडब्ल्यूएसएन) बच्चों में सामान्य बच्चों से अधिक प्रतिभा होती है। आवश्यकता है उस प्रतिभा को उचित मंच प्रदान करने और ऐसे बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाने की।

No comments:

Post a Comment

THANKS TO SHOWING INTEREST

RRBMU PG ADMIT CARD

RRBMU PG ADMIT CARD 🇩‌🇴‌🇼‌🇳‌🇱‌🇴‌🇦‌🇩‌ 🇭‌🇪‌🇷‌🇪‌ PG TIME TABLE - CLASS WISE Time-Table : PG Exam 2019 Programme of M.A. Musi...